वृश्चिक राशिफल 2021

वृश्चिक राशि के जातकों को इस वर्ष कुछ खुशियों और कुछ चुनौतियों, दोनों को साथ लेकर आगे बढ़ना होगा। यदि आप हर चुनौती का डटकर सामना कर पाने में सफल हुए तो आपके लिए इस वर्ष को बेहतरीन होने से कोई नहीं रोक पाएगा। 

इस वर्ष कुछ क्षेत्रों में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा जिसमें विशेष रूप से आपका स्वास्थ्य और आपका करियर है। प्रेम जीवन के लिए यह वर्ष काफी अनुकूल रह सकता है वहीं पारिवारिक जीवन, दांपत्य जीवन, विवाह, संतान, शिक्षा और आर्थिक स्थिति के लिए वर्ष काफी हद तक अनुकूल रह सकता है। 

आर्थिक जीवन की बात करें तो आपके लिए समय अच्छा रहेगा। आपको इस वर्ष धन की प्राप्ति होगी, लेकिन साथ ही साथ आपके ख़र्चों में भी वृद्धि देखी जाएगी। आपको इस वर्ष अपने धन को बचाने और उसका सही निवेश करना सीखना होगा अन्यथा आगे चलकर आर्थिक तंगी से गुज़रना पड़ सकता है। 

इस दौरान आपके माता-पिता की सेहत खराब हो सकती है, जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके ऊपर पड़ेगा। विद्यार्थियों की बात करें तो इस वर्ष छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में फल तो अनुकूल प्राप्त होंगे, लेकिन उसके लिए आपको पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी।

करियर –

वृश्चिक राशि वाले जातकों को इस वर्ष अपने करियर में कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं क्योंकि इस वर्ष आपकी राशि से शनिदेव आपके तीसरे घर में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको पहले से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। इस दौरान आपके स्वभाव में बेहद आलस्य दिखाई देगा।

आर्थिक स्थिति-

आर्थिक क्षेत्र में आपको उम्मीद से ज़्यादा अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि शुरुआत में आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। इस दौरान आपका किसी से प्रॉपर्टी या धन को लेकर वाद-विवाद संभव है। लेकिन अप्रैल के पश्चात समय अनुकूल रहेगा।

शिक्षा-

मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष सामान्य रहने की संभावना है। आपको अपनी ओर से मेहनत करते रहना चाहिए। संभवत परिणाम आपके अनुकूल प्राप्त होने में कुछ कठिनाई हो सकती है। लेकिन अत्यंत परिश्रम करने के उपरांत सफलता मिलना भी तय है।

वैवाहिक जीवन-

यह वर्ष शादीशुदा जातकों के जीवन में कई उतार-चढ़ाव लेकर आने वाला है, क्योंकि राहु आपकी राशि से इस वर्ष सप्तम भाव में विराजमान होंगे जिससे आपके वैवाहिक जीवन में कष्ट संभव है।

प्रेम जीवन-

यह वर्ष प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों की ओर इशारा कर रहा है। वृश्चिक राशि वालों के पांचवें भाव में शनि की दृष्टि  होने से प्रेम संबंधों में कुछ परेशानी आ सकती है।

स्वास्थ्य-

इस वर्ष आपका स्वास्थ्य सामान्य से थोड़ा कम ही बेहतर रह सकता है। विशेष रूप से वर्ष की शुरुआत काफी अनुकूल रहेगी और इस दौरान आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वयं को तंदरुस्त महसूस करेंगे। हालांकि अप्रैल से सितम्बर के मध्य आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा।